A novodaya girl Top in MPPSC : Congrats Swati Jain!

Congratulation Miss Swati Jain, a navodaya Alumni , currently working as a science teacher in JNV Shivpuri, MP, gave another chance to all navodaya family to celebrate the happiest moment.  Swati Jain topped MPPSC and become deputy collector.

Here is the some new paper link: Swati Jain topped MPPSC

अमर उजाला करैरा
पहले प्रयास मे ही पहला स्थान पाकर स्वाती को मिला उपजिलाधीश का ओहदा
दोस्तो की सलाह ने दिलाई टॉप लेवल की सफलता

करैरा । नवोदय विधालय पनघटा (नरवर) मे वतौर विज्ञान की शिक्षिका के पद पर कार्यरत कु. स्वाती जैन अब नवोदय विधालय मे कुछ दिन की ही मेहमान है कु. स्वाती ने हाल ही मे मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा मे पहला स्थान पाकर उप जिलाधीश का पद हासिल किया है कु. स्वाती जैन से अमर उजाला संवाददाता नरेन्द्र तिवारी ने खास मुलाकात की और उनकी इस सफलता पर चार्चा की जिसमे उन्हौने बताया कि पढाई के दौरान दौस्तो की सलाह पर तैयारी की और पहले ही प्रयास मे टॉप लेबल की सफलता हासिल को गई ।
मुलाकात के दौरान कु. स्वाती ने बताया कि वह बालाघाट जिले के मलाजखण्ड मे एक मध्यमवर्गी परिवार मे उनका जन्म हुआ है परिवार मे माता पिता के अलावा एक बडा भाई है पिता सुरेन्द्र जैन फल बिक्रेता है बडा भाई विवके जैन ने कक्षा 10 की पढाई के बाद से ही पढाई के साथ साथ पिता के व्यवसाय मे हाथ बटवाया और स्नातकोत्तर तक की शिक्षा हासिल की है स्वाती ने कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा वारासिवनी (बालाघट) के नवोदय विधालय मे की । प्रारम्भिक शिक्षा के दौरान उन्हे विजली तक की सुख सुबिघा नहीमिली यही कारण था िकवह अधितर दिन के समय मे पढाई करती थी । स्नातक और स्नातकोत्तर की शिक्षा विज्ञान विषय के साथ उन्हौने भोपाल से की बनस्पति व जन्तु विज्ञान विषय ही उन्हौने पी एस सी परीक्षा के लिए चुने और ज बवह एम एस सी की पढाई कर रही थी तभी सहपाठियो ने उन्हे पी एस सी की परीक्षा देने की सलाह दी और इस सलाह ने उन्हे आज राज्य सेवा के शिखर पर पहुचा दिया ।
स्वाती ने बताया कि पी एस सी परीक्षा का फार्म उन्हौने 2010 मे भरा था फरवरी 2011 मे प्री तथा दिसम्वर 2011 मे मैंस की परीक्षा दी । स्वाती ने इसके लिए कोई कोचिंग जवांईन नही की अपितु एम एस सी की पढाई के साथ साथ ही तैयारी की हॉ कुछ नोट्स पढने की बात वह जरूर करती है । एम एस सी करने के वाद स्वाती का चयन नवोदय विधालय के विज्ञान शिक्षिका के लिए हो गया और 29 अगस्त 2012 कों उन्हौने पनघटा नरवर मे नौकरी ज्वाईन कर ली । स्वाती का मानना है कि नवोदय के टीचर किस्मत वालो को मिलते है नवोदय की पढाई क्या होती है उनसे वेहतर भला कौन जान सकता है क्यो की वह खुद नवोदय की छात्रा रही है । नवोदय व अन्य छात्रो को वह अपना यही संदेश देना चाहती है कि जो भी करो लक्ष्य बना कर करो सफलता खुद व खुद मिलती है । स्वाती जैन अपनी इस सफलता पर बेहद खुष नजर आती है उनका कहना है कि चयनित होने की उम्मीद तो उन्हे थी परंतु टॉपर होने का खिताब भी मिलेगा यह सोचा नही था। अगला मुकाम क्या होगा यह पूछे जाने पर स्वाती का कहना था कि इस खुषी को अभी मैं इंजॉय करना चाहती हूॅ। आगे का मुकाम क्या होगा इसके बारे में फिलहाल अभी तय नही किया है हॉ इतना जरूर है कि मेरा ऐसा नेचर नही है कि मैं संतुष्ट होकर बैठू। इस बात से स्पष्ट होता है कि स्वाती की मंजिल अभी भी कुछ और है भले ही वह इसे स्पष्ट नही कर पा रही है। अपनी इस सफलता का श्रेय स्वाती अपने पिता सुरन्द्र जैन माता सरला जैन व भाई विवके जैन को देती है जिन्होने पढाई के लिये स्वाती को हरदम प्रेरित किया।
जन्मदिन बना लकी दिन:
स्वाती जैन का जन्म 29 अगस्त 1989 को हुआ है जन्मदिन 29 अगस्त स्वाती के लिये लकी दिन साबित हुआ क्योकि 29 अगस्त 2012 का उन्होने नवोदय विद्यालय में विज्ञान षिक्षिका के पद पर अपनी ज्वाइनिंग देकर पहली नौकरी की शुरूआत की थी और इसक बाद मध्य प्रदेष राज्रू सेवा आयोग परीक्षा का जो परिणाम आया और जिसमें उन्हें टॉपर होने का खिताब मिला वह भी 29 अगस्त को ही आया है। स्वाती मानती है कि उनका जन्मांक उनके लिये लकी है ।
सामान्य वर्ग के लिये था एक पद
मध्य प्रदेष लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिये उप जिलाधीष का महज एक ही पद था बांकी पद आरक्षित कोटे से थे सामान्य वर्ग के इस पद पर स्वाती जैन को जो सफलता मिली है वह निष्चित रूप से काबिले तारीफ है। क्योकि जिस मध्यम वर्गीय परिवार से वह ताल्लुक रखती है उनकी स्थिति के लिये यह एक बडी उपलब्धि है!

Thanks & Regards,
PRADEEP BILAIYA

Categories: For Navodayans, Inspirational, JNV Alumni, JNV Family, News, Success Story | 2 Comments

Post navigation

2 thoughts on “A novodaya girl Top in MPPSC : Congrats Swati Jain!

  1. A.K.KHARKYA

    mujhe to khusi hui….bahut…..jis pratiyogita me photo h wo h mere pas…….very very congratulation………

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: